Saturday, May 21, 2011

पति़-पत्नी की आंखें फोड़ी, 7 गिरफ्तार

21-05-11

छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में ग्रामीणों ने एक दलित महिला पर डायन होने का आरोप लगाकर उसकी आंखें फोड़ दीं और जीभ भी काट दी। ग्रामीणों ने महिला के पति को भी नहीं बख्शा। गांव में तनाव को देखते हुए पुलिस बल तैनात किया गया है।

इस मामले में पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर 7 को गिरफ्तार कर लिया है। रायपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपांशु काबरा ने बताया कि यह घटना राजधानी रायपुर से लगभग 65 किलोमीटर दूर कसडोल थाना क्षेत्र के अंतर्गत सौरा गांव में हुई। ग्रामीणों ने गांव में रहने वाली दलित महिला श्यामकुंवर बंजारे (45) पर डायन होने का आरोप लगाया और कैंची से उसकी तथा उसके पति मंशाराम बंजारे (50 वर्ष) की आंखें फोड़ दीं। आरोपियों ने महिला की जीभ भी काट दी। काबरा ने बताया कि पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को श्यामकुंवर और मंशाराम अपने घर में आराम कर रहे थे कि तभी गांव में रहने वाले बुधारू, रूपचंद, टोकन, परमानंद, रामचंद्र, संतूराम, रामनाथ, नारायण, रमेश, सुरेश और मोतीलाल मंशाराम के घर में घुस गए। उन्होंने श्यामकुंवर पर डायन होने का अरोप लगाया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि श्यामकुंवर के कारण उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है और लगातार उनकी तबीयत भी खराब रहती है। उन्होंने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। श्यामकुंवर की पिटाई के दौरान जब उसके पति मंशाराम ने इसका विरोध किया तो आरोपियों ने कैंची से पति-पत्नी की आंखें फोड़ दीं तथा बाद में श्यामकुंवर की जीभ भी काट दी। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी वहां से भाग गए। अधिकारी ने बताया कि इस घटना की जानकारी जब मंशाराम के पड़ोसियों को मिली तब उन्होंने थाने को सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस दल गांव पहुंचा और पति़-पत्नी को कसडोल अस्पताल पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि इधर घटना की जानकारी मिलते ही गांव में तनाव फैल गया। वहां मौजूद पुलिस अधिकारियों ने इसकी सूचना अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी। किसी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए गांव में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने घटना के बाद गांव में घेराबंदी की और छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि अन्य पांच आरोपियों की खोज की जा रही है। आरोपियों के खिलाफ टोनही प्रताड़ना अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है। छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं पर टोनही (डायन) का आरोप लगाकर प्रताड़ित करने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए राज्य शासन ने नया कानून बनाकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की घोषणा की थी। इसके बावजूद राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं पर डायन होने का आरोप लगाकर उन्हें प्रताड़ित करने की घटनाओं में कमी नहीं आई है। राज्य में ऐसे कई मामलों में महिलाओं की हत्या भी कर दी गई है।

Source: http://www.livehindustan.com/news/desh/national/article1-People-attacked-couple-and-damaged-their-eyes-39-39-172538.html

No comments:

Post a Comment